Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

एलोवेरा के फायदे और नुकसान - Aloe Vera Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

Dt. Radhika 93% (459 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
एलोवेरा के फायदे और नुकसान - Aloe Vera Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

एलोवेरा  एक  रसीला  पौधे है  और  इसके  पत्तों  में  पानी  का  भंडार  है,  जो  मोटी  और  मांसल  हैं। इसकी पत्तियां दो पदार्थ उत्पन्न करती हैं - जेल, जो कि कई अन्य पोषक तत्वों में मिश्रित होती है, और रस, जिसे एलो लेटेक्स भी कहा जाता है। एलोवेरा जेल व्यापक रूप से सनबर्न को दूर करने और घावों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। जेल आमतौर पर कच्चे रूप में और सीधे प्रभावित त्वचा पर लगाया जाता है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, धूप की कालिमा, कीट के काटने, चकत्ते, कटौती और घावों के साथ मदद कर सकता है। यह एंटिफंगल, जीवाणुरोधी है और कोशिकाओं के उत्थान में मदद करता है। एलोवेरा  लेटेक्स  का  स्वाभाविक  रूप  से  अवसाद,  कब्ज,  अस्थमा  और मधुमेह  के  इलाज  के  लिए  प्रयोग  किया  जाता  है।
एलोवेरा में कई विटामिन और खनिज शामिल हैं जो शरीर के सभी प्रणालियों के उचित विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।


एलोवेरा के लाभ:
1. झुर्रियों से मुक्त त्वचा के लिए: 
इसमें त्वचा, शरीर और स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ हैं। एक शानदार एंटी-बैक्टीरिया, अनुत्तेजक पौधे के रूप में काम करने के अलावा, यह झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है।
2. कब्ज से राहत: एलोवेरा का रस पीने से पेट और आंतों में जलन को कम करने में मदद मिलती है। इसका रस चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, कोलाइटिस और आंत के अन्य सूजन संबंधी विकारों में सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ा सकते हैं जो पाचन में मदद करते हैं।
3. मुँह के छाले को ठीक करता है: यदि इससे मूह के छल्लों पर दिन में कई बार लगाया जाए तो चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने में मदद करता है।
4. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: एलोवेरा रस में बीटा (β) सीटिस्टरोल नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करने में मदद करता है।
5. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: एलोवेरा में मौजूद ब्रैडीक्नास प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और संक्रमण को मारता है। एलोवेरा में जस्ता भी शामिल है, इससे हमें रोगों को बंद करने, जीवाणुओं को मारने और हमारे सेल झिल्ली के कार्य की रक्षा करने में मदद मिलती है। 
6. तनाव कम कर देता है: एलोवेरा को एक अनुकूलन माना जाता है। एलोवेरा का रस न केवल मानसिक तनाव से राहत देता है बल्कि शारीरिक तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है। 
7. यह मधुमेह के इलाज में मदद करता है: एलोवेरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें ग्लूकोमान्स मौजूद हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है।
8. एंटीसेप्टिक है: यह आपकी पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है। यह खून को शुद्ध करने में भी मदद करता है। 
9. रक्त प्रवाह में सुधार: एलोवेरा आपके केशिकालों के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकता है जिससे आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है।
 

एलोवेरा रस के दुष्प्रभाव:
एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन लेटेक्स से निकाले जाने वाले अप्रसारित रस का सेवन करने से कई साइड इफेक्ट्स पैदा हो सकते हैं, जैसे कि:
1. एलोवेरा रस में एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है और बड़ी मात्रा मंन डायरिया पैदा कर सकता है।
2. एलोवेरा में मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का कारण बन सकता ह ।
3. एलोवेरा का रस पीने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जैसे कि त्वचा के दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, साँस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन।
4. गर्भ और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अल्युवेरा जूस लेना सक्त मना है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे गर्भपात और जन्म दोष हो सकते हैं।
5. एलोवेरा के रस से शरीर को अत्यधिक मात्रा में एड्रेनालाईन उत्पन्न हो सकता है, जो दिल की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।
6. लंबे समय तक की अवधि के लिए अतिरिक्त खपत स्यूडोममेलाइसोस कोली का कारण हो सकता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ा देता है।
7. एलोवेरा रस की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है।

3241 people found this helpful
Thank DoctorThank