Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

एड़ी के दर्द ( calculus spur)

Written and reviewed by
Dr. Nikunj Gupta 95% (1281 ratings)
BHMS
Homeopathy Doctor, Surat  •  12 years experience
एड़ी के दर्द ( calculus spur)
एड़ी के दर्द के मरीज अक्शर calculus spur के diagnosis के साथ doctor के क्लिनिक से आते हे.

spur का bone या दूसरे soft tissue के साथ घर्षण के कारन pain होता हे. Poky या stitching type का pain होता हे. किसी किसी को तो severe pain होता हे. काफी मरीजों को सुबह बिस्तर हे उठते ही जैसे चलना शुरू करते हे दर्द शुरू हो जाता हे. घर्षण के कारन काफी बार सूजन बी आती हे.


Natural Anti-Inflammatory Substances

अदरक और हल्दी में प्राकृतिक Anti-Inflammatory गुण हे, ये pain-killer या अन्य दवाइओ के स्थान में उपयोग किये जा सकते हे. ये पदार्थ effective होने के उपरांत इनकी side-effect कम होती हे. इसके लिए ये लम्बे समय तक उपयोग किये जा सकते हे. सिर्फ 1 या 2 500 mg वाली अदरक की दवाई दिन में 3 से 4 बार या 400 mg वाली हल्दी की दवाई लम्बे समय तक लेनी हे.

Vitamin B - 12

आपके शरीर में vitamin - 12 की कमी के कारन हड्डीओं के विभिन्न प्रकार की तकलीफे हो सकती हे. एड़ी का दर्द का एक कारन विटामिन-12 की कमी भी हो सकता हे. आप अपने आहार में fish की मात्रा बढ़ा सकते हो और अगर आप vegetarian हो तो आप विटामिन-12 की दवाइआ supplements की तोर पे ले सकते हो. विटामिन-12 आपके मन को सतर्क और शरीर को ऊर्जा से भरा हुआ भी रखेगा.

Omega 3 fatty acids

Omega-3 Fatty Acids प्रकृति के inflammation के खिलाफ सबसे बड़ा suits हे. आप दर्द और irritation में राहत के लिए cod liver oil की tablets ले सकते हो. cod liver oil में omega -3 fatty acid की मात्र सबसे ज्यादा मात्रा में होती हे.

Ice - Pack

Ice - pack हर प्रकार के सूजन के दर्द में उपयोग किया जाता हे. जैसे ही आपको दिनभर की दौड़ भाग के बाद एड़ी में दर्द शुरू हो तो Ice लगाना शुरू कर दीजिये। अपने पाव के arch के बेहतर cover के लिए frozen की हुई पानी की बोतल को roll कीजिए.

Warm bath with Epsom Salt

आम तोर पर गरम पानी के साथ शरीर स्नान सुखदायक होता हे. जब दर्द और सूजन से राहत की बात आती हे तो Epsom Salt (Magnesium Sulfate ) में चमत्कारिक गुण हे. एक कप Epsom Salt नहाने के गरम पानी में दाल के उससे एड़ी को हलके से मसाज करना चाहिए.

Borax Solution

बोरेक्स सोल्युशन बोरेक्स और क्लोरीन युक्त पानी का मिश्रण हे. एक छोटी सी तब को गरम पानी से भरे और उसमे बोरेक्स सोल्युशन मिलाये उसमे अपनी एड़ी थोड़े समय तक डुबो के रखे. आपको एड़ी के दर्द और सूजन में तेजी से राहत का अनुभव होगा.

Apple Cider Vinegar

पहले से ही अपने जठर तंत्र में Anti -Inflammatory गुणों के लिए जाना हुआ Apple Cider Vinegar एड़ी के दर्द के लिए भी उपयोगी हे. गर्म तौलिये को Apple Cider Vinegar में सोक के पैर में लगाने से दर्द और सूजन में तुरंत ही आराम मिलता हे.

Oil massage

गर्म तेल की मालिश सामान्य परिस्थतिओं में भी अपने पैरो के लिए बेहद फायदेमंद हे. अगर आप एड़ी के दर्द से परेशान हे तो थोड़ा नारियल तेल या ओलिव आयल को गरम करके एड़ी में मालिश करे. गर्म तेल आपके एड़ी के दर्द को तुरंत ही राहत देगा.

Herbal Green Tea

हर्बल ग्रीन टी में एंटी - ऑक्सीडेंट गुण होते हे जो सूजन के खिलाफ लड़ते हे और शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाते हे. एड़ी का दर्द काम करने के लिए और Heel Spur का गठन रोकें के लिए ग्रीन टी का नियमित सेवन करे.


Flaxseed And Linseed Oil

Flaxseed और अलसी का तेल एक ही पौधे से प्राप्त होता हे जिसमे Alpha Lino-lenic acid (Omega 3 fatty acid का एक रूप ) होता हे. ये गर्म तेल में एक कपडा डुबोये और उसको पैर के आसपास लपेटे. ये कपडे को स्थिर रखने के लिए उसके ऊपर Plastic का रैपर लगाये
32 people found this helpful