Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Ways to Build Healthy Physical Relationships - शारीरिक संबंध बनाने के तरीके

Dt. Radhika 93% (460 ratings)
MBBS, M.Sc - Dietitics / Nutrition
Dietitian/Nutritionist, New Delhi  •  8 years experience
Ways to Build Healthy Physical Relationships - शारीरिक संबंध बनाने के तरीके

यह अक्सर है कि जोड़ों को अपने रिश्ते में यौन संबंध बनाए रखने पर काम करना पड़ता है। आपका यौन स्वास्थ्य आपके समग्र मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य से संबंधित है। 
क्या आप अपने यौन जीवन को बढ़ावा देना चाहेंगे? हो सकता है कि आप अपने साथी के साथ एक मजबूत संबंध को फिर से खोजना चाहते हैं, अपने खुद के यौन आत्म-जागरूकता को गहरा करना चाहते हैं, या बिस्तर में अधिक मजा चाहते हैं। 
चाहे समस्या बड़ी या छोटी हो, आपके यौन जीवन को ट्रैक पर वापस लाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। एक अच्छा सेक्स जीवन को बनाए रखने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। यह हमेशा आसान नहीं होगा - हमारी व्यस्त जीवन शैली थकावट भरी है और अक्सर हमें गति को बनाए रखने के लिए आवश्यक कल्पना और प्रेरणा से रहित छोड़ देती हैं। इसलिए, चीजों को दिलचस्प रखने के लिए आपके यौन जीवन में कुछ और उत्तेजक पहलुओं को जोड़ना महत्वपूर्ण है।

शारीरिक संबंध सुधारने के तरीके
अगर आपको लगता है कि आपके प्रेम जीवन में यौन संबंधों में अचानक कमी आई है, तो आप और आपके साथी के बीच बहुत जरूरी यौन आकर्षण बनाने के लिए, इन युक्तियों का उपयोग करने का समय है:

1. आंखों पर पट्टी का उपयोग करें:
यौन आनंद के कई आयाम हैं, लेकिन हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण यौन अंग है हमारा मस्तिष्क। अपने साथी की आंखों पर पट्टी बांधने से उनकी संवेदी जागरूकता बढ़ जाती है। वह नहीं जानते कि आप कहां हैं या आप आगे क्या करने जा रहे हैं, यह बेहतर सेक्स के लिए प्रत्याशा पैदा करता है। संवेदी वस्तुएं, जैसे एक पंख या अपनी जीभ के साथ अपने साथी को छेड़ो। 

2. एक दूसरे की कामुक मालिश:
कामुक स्पर्श सबसे ज्यादा आरामदायक और सेक्सी चीजें हैं जो आप अपने साथी के लिए कर सकते हैं। एक आरामदायक कामुक मालिश उसके शरीर को कुछ बहुत तीव्र संभोग और अंत में बहुत बेहतर सेक्स प्राप्त करने में मदद कर सकती है। उनके इंद्रियों को सचेत लेकिन उनके शरीर को आरामदायक रखने की कोशिश करें।
एक बार जब आप उसकी बड़ी मांसपेशियों - कंधे और पीठ को आराम दे देते हैं, तो उसके नितंबों तक अपना रास्ता बनाएँ। 

3. अपनी कल्पनाओं के बारे में बात करें:
अपने साथी के साथ अपनी कल्पनाओं के बारे में बात करना, सेक्स प्ले का एक बहुत अनुकूल तरीका है। यह आपके साथी के साथ संचार बढ़ता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही, यह आपको बेहतर सेक्स के लिए एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने में भी मदद करता है। 
बेहतर सेक्स के लिए काल्पनिक खेल को एक गेम में शामिल किया जा सकता है। आप उन कल्पनाओं में से कुछ का प्रयास भी कर सकते हैं, जिनके बारे में आप उत्सुक हैं। एक नए स्थान (पिछवाड़े में एक चौराहे पर या अपने घर के एक अलग कमरे में) में अंतरंग होने या एक नई स्थिति की कोशिश करना पर्याप्त हो सकता है। 

4. कुछ चीजों को रोकें:
थोड़े समय के लिए अपनी पुरानी, मानक गतिविधियां निषेध करें। उन यौन गतिविधियों से बचें जो आप दोनो के बीच बहुत आम है। जैसा, अगर आप और आपके साथी मिशनरी स्थिति पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, तो यह नियम बनाएं कि आप एक महीने के लिए मिशनरी स्थिति में सेक्स नहीं कर सकते। यदि आप बहुत अनुशासित हैं, तो एक पूरे हफ्ते चुंबन के अलावा कुछ भी न करने की कोशिश करें।

5. गन्दी बाते करें:
धीरे-धीरे शुरु करें, शायद तटस्थ गन्दी-बाते विषयों के साथ। गंदे बातें पहली बार में थोड़ी कठिन हो सकती हैं, अगर आपको इन बातों को स्पष्ट करने की आदत नहीं है। सकारात्मक शब्दों से चिपकने की कोशिश करें, और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अपमानित शब्दों को छोड़ दें। 

5 people found this helpful
Thank DoctorThank