Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Teeth Whitening At Home In Hindi - दांत चमकाने के घरेलू नुस्खे

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Teeth Whitening At Home In Hindi - दांत चमकाने के घरेलू नुस्खे

चेहरा कितना भी चमकदार हो लेकिन अगर दांत पीले हों तो आकर्षण कम हो जाता है। चमकते मोती से दांत सिर्फ स्वस्थ दांतों के लिए ही नहीं बल्कि अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के लिए भी जरूरी है । आपकी हंसी के साथ अगर आपके दांत पीले दिख जाए तो सरेआम आप हंसी के पात्र बन जाते हैं। दोस्तों खिलखिलाती मुस्कान के लिए मोतियों जैसे सफेद दांतों की जरूरत पड़ती ही है। चमकते दांतों से हमारी पर्सनैलिटी को भी नई पहचान मिलती है । पर आज के दौर में हम में से ज्यादातर लोग पीले दांतों से परेशान हैं तो चलिए हम कुछ ऐसे नुस्खे  जानते हैं जिससे हमारे दांत चमकदार हो जाएं। 

पहले दांत पीले होने के कुछ कारणों को जानिए जिसे अवॉयड करना चाहिए जैसे कि _

  • हाई मात्रा में कैमिकल्स पानी
  • तंबाकू और धूम्रपाम  
  • कलर्ड फूड्स 
  • अस्वस्थ आहार

आपको टीथ व्हाइटनिंग के तमाम बाजारू इलाज मिल जाएंगे कई ब्रांड के टूथपेस्ट, मंजन आदि पर इनसे ज्यादा प्रभावी इलाज आपको अपने किचन में मिलेंगे जो ना ही खरचेलू होंगे ना किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट की आशंका से भरे तो चलिए जानते हैं टीथ व्हाइटनिंग के असरदार घरेलू उपचार। 

1. दूध 
दूध से बनने वाले उत्पादों का सेवन ज्यादा करें क्योंकि उसमें कैल्शियम होता हैं जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। चाय कॉफी का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें।  
2. पीपल की जड़ 
दांतों की समस्या को दूर करने के लिए पीपल के पेड़ की जड़ काफी कारगर साबित होती है। इससे आपको प्राकृतिक रूप से चमकदार दांत प्राप्त होंगे। आप इसे एक टूथब्रश की तरह भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। पीपल की जड़ लेकर दांत साफ़ करें और इसे फेंक दें। इनके एस्ट्रिंजेंट गुण दांतों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

3. स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड मौजूद होता है, जो एक नैचुरल व्हाइटनिंग एजेंट है जो स्लाइवा के प्रॉडक्शन को बढ़ाकर दांतों को सफेद बनाता है। एक स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें और टूथब्रश की मदद से दांतों पर हल्के से रगड़े और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। स्ट्रॉबेरी में अच्छी मात्र में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो दांत सफ़ेद करने के मदद करता है।

4. तुलसी
ये तो हम सब जानते हैं कि तुलसी का प्रयोग घर में पूजा के लिए किया जाता है, पर इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं। तुलसी में दांतों को चमकाने एवं दांतों एवं मुंह की समस्याओं को दूर करने के गुण होते हैं। दांतों को पीलेपन से बचाने के लिए तुलसी के पत्ते तोड़ें और इन्हें धूप में कुछ घंटों के लिए रखें। एक बार इनके सूख जाने पर इन्हें पीस लें। आप तुलसी की सूखी पत्तियों के साथ सरसों के तेल का मिश्रण करके दांतों की मालिश भी मसाज करें।

5. नमक

नमक में सोडियम और क्लोराइड दोनों शामिल होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने के लिए कारगर है। हफ्ते में दो तीन बार नमक में सरसो का तेल मिलाकर दांतो का मसाज करें।
 
6. नीम
नीम में दांत सफेद बनाने और बैक्टीरिया खत्म करने के लाजवाब गुण पाए जाते हैं। रोजाना नीम की दातून से दांत साफ करें।

7. नींबू
एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में ही पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी का कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है।


8. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे बेस्ट घरेलू तरीका है। ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा से दांतों की मसाज करें और  मुंह धो लें इससे दांतों पर जमी पीली पर्त साफ हो जाएगी।

9. दातून
एक गलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और इसमें रातभर दातुन रख दें। सुबह इसी दातुन का इस्तेमाल करें। इससे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा। यदि आप प्रतिदिन दातुन नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन जरूर दातुन अवश्य करें। इससे दांत और मसूड़े स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं ।

10. सेब 
सेब की अम्लता दाँतों को सफ़ेद करने में मदद करती है। सेब अच्छी तरह से चबाकर खाएं। इसमें तंतु की अच्छी मात्र होती है जो दांतों को सफ़ेद करने में मदद करती है।
11. लकड़ी का कोयला
रोज के टूथपेस्ट में लकड़ी के कोयले का पाउडर मिलाएं और इससे हल्के हांथो से दांत सांफ करें । कोयले के पाउडर का दिन में 2 बार इस्तेमाल करने से आपके दांत चमकने लगेंगे।
12. संतरे का छिल्का
संतरे का विटामिन सी दाँतों के कीटाणुओं को मारता है। यह दांतों को मजबूत और ज्यादा सफ़ेद करता है। तो अब से जब भी मौका मिले रात को सोने से पहले संतरे के छिलके से दांत घिसें।

13. केले का छिलका 
 केला पोषक पदार्थों से भरपूर होता है। केले के छिलकों से भी कई लाभ मिल सकते हैं। केले के छिलको में पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज़ जैसे पोषक पदार्थ मौजूद होते हैं। इन पदार्थों की मदद से आपके दांत चमकदार बन सकते हैं। केले का थोड़ा सा छिलका लें और इसके सफ़ेद भाग को दांतों पर 2 से 3 मिनट तक घिसें। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और किसी अचछे टूथपेस्ट से दांतों को साफ़ करें। 2 से 3 हफ़्तों तक ऐसा करने पर आपको बेहतर रिजल्ट  नजर आने लगेगा।
14. किशमिश 
किशमिश इस्तेमाल से आपके पीले दांत सफ़ेद हो सकते हैं। जब भी आपको समय मिले तो किशमिश चबाना शुरू कर दें।  इससे मुंह के अंदर लार बनेगी और प्लाक पूरी तरह हट जाएगा।
15. दूध और दही 
आपके दांतों को अच्छे से स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम और फॉस्फोरस की आवश्यकता होती है। आप दूध और दही के मिश्रण की सहायता से पीले दांतों की समस्या को दूर कर सकते हैं। इससे आपके दांतों के इनेमल में खनिज की मात्रा दोबारा भर जाती है। चमकदार दांतों के लिए यह काफी बेहतरीन उपाय है।

एक बात का ध्यान रहे कि गलत खान-पीन की वजह से भी दांतों में पीलापन आता है। फास्ट फूड, मीठा हमारे दांतों पर चिपक जाता हैं जो दांतों को पीला बनाता है। सबसे पहले तो अपने खान-पान का ध्यान रखें। ऐसे फल और सब्जियों को खाएं जिन्हें चबाने की जरूरत पड़े।

3 people found this helpful