Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Teeth Pain Solution in hindi - दांत दर्द का इलाज

Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  8 years experience
Teeth Pain Solution in hindi - दांत दर्द का इलाज

दोस्तों वैसे तो दांत में दर्द का होना एक आम  समस्या मानी जाती है, लेकिन जब जिसे दाँत में दर्द होता है तो मानो उसकी जान ही निकल जाती है। इस दर्द के कारण ठीक से बोल पाना भी मुश्किल हो जाता है। कभी कभी ज्यादा दर्द होने की वजह से खाने पीने में भी कठिनाइयाँ होती है। अक्सर हम चाहते हैं कि दांत मोती जैसे चमकदार, सुंदर हों पर दर्द सहने वाले को ही मजबूत दांत की एहमियत मालूम होती है। इसलिए तो हर विज्ञापनों में हर बार स्वस्थ मसूडें, मजबूत दांत की बात कही जती है। पर आपको एक बात का ध्यान देना होगा कि केवल किसी अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल ही काफी नही स्वस्थ दांतों के लिए। बल्कि मजबूत स्वस्थ दांत के लिए आपको रखने होते हैं दांतो का खास ख्याल। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सफाई के साथ ही जरूरी है कैल्शियम और प्रोटीन से भरे आहार की पर्याप्तता।

  • जबकी आम तौर पर लोग अपने दाँतों की सुरक्षा पर ध्यान नही देते है। जिससे विभिन्न स्थितयों में दांत में दर्द होने लगता है जो कई बार असहनीय हो जाता है। 
  •  खट्टा, मीठा, ठंडा या गर्म चीज़ खाने या पीने से कमजोर अस्वस्थ दाँतों में दर्द उभरता है। 
  • दाँतों में बैक्टीरिया होने पर इन्फेक्शन की वजह से दर्द होने लगता है। 
  • ज्यादातर कैल्शियम की कमी से या फिर दांत को ठीक से साफ़ ना करने की वजह से दांतों में बैक्टीरिया लग जाते है, जिसकी वजह से दांत में दर्द होने लगता है। 
  • हम में से ज्यादातर लोग दांत दर्द होने पर फौरन डेंटिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं। पर बहुत से लोगों के बजट में नही होता कि हर बार डेंटिस्ट के पास जाया जाए या के बार डेंटिस्ट भी सही मौके पर अवेलेबल नहीं होते जिसकी वजह से दर्द सहने का ही विकल्प रह जाता है। पर अब चिंता करने की जरूरत नहीं दांत में दर्द हो तक डेंटिस्ट को दिखाने या दर्द सहने के अलावा आपके पास है तीसरा विकल्प जो सबसे बेहतर है जो हम आपको बताएंगे। जी हां हैम बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे जिसे अपनाने से आपको दांत दर्द में मिलेगा झटपट आराम। 

इलाज करने से पहले ध्यान दें

  • जब दांत दर्द हो तब मीठे पदार्थ खाने या पीने से परहेज करें क्योंकि ये बैकटीरिया, जर्म्स, जीवाणु इत्यादि को और बढ़ावा देते है जिनसे आपकी तकलीफ और बढ सकती है।
  • बताए गए घरेलू उपचारों से दाँत दर्द कम न हो तो डॉक्टर को दिखाएं।
  • घरेलू उपचार अस्थाई दांत दर्द या मामूली दांत दर्द के लिए होते हैं। अगर आपको जिंजीवाईटीज जैसी दांत की कोई समस्या हो तो दवाईयाँ अथवा डाक्टरी निरीक्षण जरुरी हो जाता है।

दाँतो के दर्द का घरेलू इलाज

दोस्तों नीचे दिए गए सभी तरीकों में से कोई भी तरीका अपनाने से आप तुरंत अपने दाँतों के दर्द से छुटकारा पा सकते है और इसका कोई नुकसान या साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है।
1. आंवला और कपूर
दाँत में कीड़ा लगा होने के कारण यदि दाँतों में दर्द हो तो आँवले के रस में जरा-सा कपूर मिलाकर दाँत पर लगा लें। या कपूर में तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। ऐसा करने से फौरन दांत दर्द से राहत मिलेगी।

2. प्याज
दाँत में दर्द या मसूढ़ों में दर्द होने पर प्याज का टुकड़ा उस जगह रख के दबा लें, ऐसा करने से दाँत दर्द दूर हो जाता है।

3. नीम और नमक
नीम के उबले पानी में ज़रा सा सेंधा नमक डालकर कुल्ला करें इससे  दाँतो के दर्द में आराम मिलेगा।

4. हींग
चुटकी भर हीं दर्द वाले दांत या दर्द वाले मसूढ़ों पर दबा कर कुछ देर रखें। या हल्दी और हींग दोनों को पीसकर ज़रा सा पानी डालकर गोली बनाएं  और उस। गोली को दुखते दाँत के नीचे रखकर दबा ले, ऐसा करने से दाँत दर्द में राहत मिलेगी।
 
5. सरसो का तेल
दांत में तेज दर्द हो रहा हो तो  दर्द वाली जगह पर सरसों के तेल में पिसी हल्दी और नमक अच्छे  से मिक्स करके लगाएं। इससे दांत दर्द में तुरन्त आराम मिलेगा। 

6. अदरक
अदरक के गुणों से हम सभी वाकिफ होते हैं और इसके बहुउपयोगी गुणों में एक गुण है दांत दर्द से राहत दिलाना। अदरक पावडर को आप पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को दाँतों में लगाने से मिनटों में दर्द कम हो जाएगा। अगर आप यह भी करना नहीं चाहते हैं तो अदरक को चबाकर खाने से उसका रस दर्द वाले जगह पर लगने से भी राहत मिलती है।  इसके अलावा अदरक का एन्टीबैक्टिरीअल गुण छोटे-मोटे घाव, संक्रमण और सूजन को भी जल्दी ठीक करता है।
7. लौंग
अगर आप दांत दर्द से परेशान हैं तो वैसे भी लौंग को दाँत के नीचे दबाकर रखने की आदत डाल लें। और दर्द होने पर रुई के फाहे में लौंग का तेल डालकर दर्द वाले दांत के नीचे दबाकर रखें। कुछ लौंग एक गिलास पानी में उबले जब पानी एक चौथाई रह जाये तो इस पानी से कुल्ला करे दाँत दर्द ठीक हो जायेगा।
8. लहसुन
दो लहसुन की काली ले और उसे तवे पे सेक ले और जिस दाँत में दर्द हो रहा उस जगह दबा दें। या  लौकी 24 ग्राम, लहसुन 20 ग्राम दोनों को पीसकर दो गिलास पानी में डालकर उबालें जब पानी एक चौथाई रह जाये तो छान कर इस पानी से कुल्ला कर लें इससे आपको तुरंत दांत दर्द से राहत मिलेगा।

बच्चों से लेके जवान और बूढ़ों तक सभी को कभी न कभी दाँतों की परेशानी होती ही है। तो अब जब भी दांत में दर्द हो तो आजमाएं इन नुस्खों को और पाएं आराम। पर इससे बेहतर यब होगा कि अपने दांत का हमेशा इस तरह ख्याल रखें कि आपको दर्द का दिन देखना ही न पड़े।

2 people found this helpful