Consult with top Sexologists
Verified doctors & completely private
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Sex Health Tip!

Written and reviewed by
Dr. B K Kashyap 90% (120 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad  •  19 years experience
Sex Health Tip!

सेक्स किसी भी पुरुष और स्त्री के बीच वह कड़ी है जो आपको शारीरिक और भाव्नात्नक रूप से समीप लाती हैं और आनंद का अनुभव करवाती हैं । लेकिन इस आनंद का पूरा मजा तब ही आता है जब आप सेक्स क्रिया को पूरे आत्मविश्वास के साथ करें अन्यथा आपके वैवाहिक रिश्तों में दरार आ सकती है । ऐसी कई चीजें हैं जिनकी वजह से पुरुष वर्ग सेक्स के समय डरते हैं जिससे सेक्स का मजा किरकिरा हो जाता हैं । इसलिए भरपूर सेक्स का आनंद लेने के लिए इन चीजों से डरना नहीं चाहिए क्योंकि समय के साथ आपमें सेक्स में पारंगत हो जाते हैं इसलिए पुरुषों को सेक्स के समय हमारे द्वारा बताई जा रही इन चीजों से डरने की जरूरत नहीं हैं । 

* पॉर्न ऐक्ट दोहरा नही पाने से निराश 
पुरुष अक्सर सेक्स के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पॉर्न फिल्में देखते हैं। वह पॉर्न फिल्मों में दिखाए गए ऐक्ट को अपने पार्टनर के साथ दोहराने की कोशिश करते हैं और कई बार इसमें सफल न होने पर ये सोचकर निराश हो जाते हैं कि उनमें कुछ कमी है । लेकिन ऐसा  नहीं है पोर्न मूवी कई - कई दिनों में बनायीं जाती है उसके बाद लोगो को दिखाई जाती है उसके बाद लोगों में दिखाई जाती है इसलिए अपने परफॉरमेंस से आप परेशां न हो और अपने आप पैर कांसर्तेत करे /

* पार्टनर को असंतुष्ट छोड़ना 
अपने लाइफ पार्टनर को असंतुष्ट छोड़ देने का डर मर्दों  के मन में सबसे ज्यादा है। इस डर का सीधा संबंध 'साइज' से है । जहां महिलाओं को बड़ा साइज पसंद होता है तो वहीं पुरुषों को अपनी पार्टनर को चरम सुख देने में असफल रहने का डर हमेशा लगा रहता है । चरम सुख न दे पाने से पुरुषों के मन में ये भावना आजाती है कि वे पूर्ण सेक्स पार्टनर नहीं हैं । यह बात पुरुषों के इगो को हर्ट करती है । हम तो यही कहना चाहेंगे कि वह जितना ज्यादा इस बारे में सोचते हैं उतना ही समस्या बढ़ती जाती है । बेहतर है कि बिना साइज की चिंता किए अपने लाइफ  पार्टनर की जरूरतों को समझे और ज्यादा से ज्यादा फोरप्ले  प्यार करें ।

* जल्द स्खलन का डर 
पुरुष की कोशिश होती है कि वह अपने लाइफ  पार्टनर को पूरी तरह खुश कर पाए लेकिन इस दौरान वह उन्हें खुद के चरम सुख तक पहुंचने की भी चिंता होती है । जो उनके जल्दी स्खलित होने से जुड़ी होती है । ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जल्द स्खलन सेक्स लाइफ को खराब कर देता है । बता दे कि मेडिकल साइंस के हिसाब से जो पुरुष अपना स्खलन एक मिनट तक रोक सकते हैं, वे नॉर्मल होते हैं । लेकिन ज्यादातर पुरुषों को यह पता नहीं होता । उनकी समस्या ज्यादातर उनके खुद की निगेटिव सोच का नतीजा होती है इसलिए पॉजिटिव थिंकिंग रखे आपको निरासा नहीं होगी  ।

* पार्टनर के प्रेगनेंट न हो पाने से डर 
पुरुष को इस बात का डर सताता है कि उसकी फीमेल पा़र्टनर प्रेग्नेंट हो पाएगी या नहीं । ये डर पुरुषों के सेक्शुअल परफॉर्मेंस पर असर डालता है । हम तो यही कहेंगे कि अगर सीमेन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे टेस्ट किया जा सकता है । प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है सही खान-पान और हेल्थी लाइफ। अच्छी सेक्स लाइफ महत्वपूर्ण है प्रेग्नेंसी नहीं ।

* मास्टरबैशन से जुडी परेशानी 
कई सर्वे ये बात साबित कर चुके है कि मास्टरबैशन का परुषों की सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं होता है । अक्सर पुरुषों को लगता है कि बचपन या कम उम्र में उनके द्वारा किया गया मास्टरबैशन उनकी वर्तमान सेक्शुअल प्रॉब्लम के लिए जिम्मेदार है । एक्सपर्ट अक्सर कहते नजर आते है कि मास्टरबैशन से पुरुष की सेक्स लाइफ पर कोई असर नहीं पड़ता । लेकिन मास्टरबैशन से जुड़ा गलत होने का अहसास ज्यादा खतरनाक है । इसलिए मास्टरबैशन की चिंता छोड़ पुरुषों को अपनी सेक्शुअल लाइफ एंजॉय करनी चाहिए । बावजूद इसके लोग अब भी तरह-तरह की बाते सोचकर परेशान रहते है ।

 

In case you have a concern or query you can always consult an expert & get answers to your questions!
21 people found this helpful