Get help from best doctors, anonymously
Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

गैस से होने वाले रोग - Gas-borne Diseases!

Dr. Sanjeev Kumar Singh 88% (192 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Ayurveda, Lakhimpur Kheri  •  9 years experience
गैस से होने वाले रोग - Gas-borne Diseases!

गैस से होने वाले रोगों से परेशान लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. कई बार तो पेट के गैस से लोग बेचैन तक हो जाते हैं. इसलिए ये आवश्यक है कि इस समस्या को दूर करने के उपायों पर चर्चा की जाए. पेट के गैस की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के पेट में जलन की शिकायत होती है. कुछ लोगों के गले तक में जलन या सरदर्द की परेशानी भी नजर आती है. इसलिए इस दौरान खाने पीने का मन भी नहीं करता है जिससे परेशानी और बढ़ सकती है. कई कारणों से पेट में गैस बनती है. इसके कुछ प्रमुख कारण हैं सही समय पर खाना न खाना, संतुलित आहार न लेना और एक्सरसाइज न करना. गलत समय पर सोने या जागने की वजह से भी कई बार पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है. पेट में गैस होने की वजह कब्ज भी हो सकती है कई लोगो को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है.कब्ज की वजह से दिनभर थकान ,सर में भारीपन और पेट फूलने जैसी समस्या रहती है. जिसकी वजह से आपका पूरा ध्यान पेट की तरफ ही लगा रहता है और आपका पूरा दिन ख़राब हो जाता है. इसलिए आइए गैस से होने वाले रोगों और इसे दूर करने के उपायों को इस लेख के माध्यम से जानें.

लौंग और शहद

पेट में होने वाली गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ दो लौंग काफी है. ये बहुत ही आसान उपाय है और आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है. आयुर्वेद में तो पेट में होने वाली गैस को दूर करने में लौंग को रामबाण माना जाता है. लौंग को चूसने मात्र से ही आपकी गैस गायब हो जाएगी और इससे हमारा पेट भी ठीक रहता है. अगर आप लौंग को शहद के साथ लेंगे तो आपकी कब्ज भी दूर हो जाएगी अगर कब्ज नहीं होगी तो फिर आपको गैस की समस्या भी नहीं रहेगी.

नींबू पानी
 

यदि आप नियमित रूप से प्रत्येक सुबह खली पेट गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलकर पियेँ तो इससे भी हमारा पेट सही रहता है और पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करता है. इसका फायदा ये होता है कि इससे हमारे पेट की गैस भी दूर हो जाती है.

मेथी का काढ़ा

मेथी से बना काढ़ा गैस से होने वाले रोगों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी को पानी में भिगो दें और फिर इसे पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें और इसे पियें तब भी आपको बहुत ही जल्दी पेट में होने वाली गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

हल्दी का सेवन

हल्दी भी हमें गैस से होने वाले रोगों से बचाने में मददगार है. हल्दी पेट में गैस की समस्या को दूर करती है और ये भोजन को पचाने में भी मदद करता है. इसलिए हम रोज थोड़ी सी हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी के सेवन से आप कई अतिरिक्त लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे.

जीरा पाउडर

पेट में होने वाली गैस व जलन को दूर करने में जीरा बहुत ही रामबाण दवा का काम करता है जिसको भोजन सही ढंग से पच न रहा हो उसे हर रोज एक गिलास पानी में जीरा पाउडर मिलकर पीना चाहिए इससे पेट की इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन

गैस से होने वाले ज़्यादातर रोगों के पीछे मुख्य कारण होता है पानी की कमी. पानी आसानी से उपलब्ध है इसलिए हमें दिन में एक निश्चित अंतराल पर आवश्यकतानुसार पानी का सेवन करते रहना चाहिए. हर रोज एक दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. जिसकी वजह से हम पेट की समस्या से छुटकारा पा लेंगे.

5 people found this helpful