Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचने के लिए क्या करें ?

Written and reviewed by
Dr. B K Kashyap 90% (120 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad  •  19 years experience
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचने के लिए क्या करें ?

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बचने के लिए क्या करें ?
 

आइये कुछ खाश बाते जाने 

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण आपका यौन जीवन प्रभावित होता है । इस समस्या के दौरान पुरुषों को इरेक्शन होने में परेशानी होती है । आप कुछ तरीकों के जरिए इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बच सकते हैं ।
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन एक यौन समस्या है जो कि किसी भी पुरुष के साथ हो सकती है। इसके दौरान पुरुषों को इरेक्शन होने में परेशानी होती है । उम्र बढ़ने के साथ इस समस्या की संभावनाएं बढ़ जाती हैं । इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण आपका यौन जीवन प्रभावित होता है और आपको अपने प्रेम संबंधों के दौरान शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है । बहुत से लोग इस समस्या को किसी के साथ साझा नहीं करते, यहां तक कि वो अपने पार्टनर के साथ इस बात को शेयर करने से कतराते हैं । इस कारण समस्या का समाधान और मुश्किल हो जाता है । इसलिए बेहतर है कि आप इस समस्या से बचने और निजात पाने के लिए कुछ तरीकों को अपनाएं या किशी अच्छे सेक्सोलोजिस्ट सेकाउंसलिंग करे । 
एल्कोहल का सेवन कम कर दें
एल्कोहल का सेवन जहां आपकी सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाता है वहीं आपकी परफॉर्मेंस को कम कर देता है । इसलिए अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन ना करें । यह आपकी लव लाइफ के लिए खतरा हो सकती है ।

धमनियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें
 

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इस कारण भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है । कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने के कारण आपकी धमनियां सिकुड़ने लगती हैं जिससे आपके गुप्तांगमें रक्त का प्रवाह नहीं हो पाता और दूसरा ट्रेसटोस्ट्रोन की कमी  होनेलगती है जीसके कारण इरेक्शन होने में दिक्कत होती है । इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें और धमनियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें । 
धूम्रपान ना करें
 

सिगरेट का सेवन भी आपका यौन जीवन बिगाड़ सकता है। सिगरेट में मौजूद निकोटीन आपकी रक्त धमनियों को सिकोड़ देता है जिससे आपको निजी अंगों में रक्त पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है और इसी कारण इरेक्शन नहीं होता है !

वजन नियंत्रित रखें
 

शोधकरता  बताते हैं कि जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं उन्हें इरेक्शन में अधिक दिक्कत होती है । इसलिए बेहतर है कि आप स्वस्थ वजन रखें। इसके लिए आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करें, साथ ही आप सही आहार भी ले सकते हैं । इससे ना केवल आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या कम होगी बल्कि आपका संपूर्ण स्वास्थ्य स्वस्त बना रहता है ।
 

साइकिल ज्यादा ना चलाएं
 

अधिक साइकिल चलाने से  और टाइट अंडरवियर या अधिक लंगोट पहनने वालो को प्यूबिक एरिया में अधिक दबाव पड़ता है जिसके कारण रक्त धमनियों और नसों में रक्त का प्रवाह ठीक प्रकार से नहीं होता है । इस कारण लिंग तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुंचता और यही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण बनता है।

नियमित रुप से यौन संबंध बनाए
 

अगर आप नियमित रुप से यौन संबध बनाते हैं तो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या नहीं होती । इसलिए सप्ताह में एकया एक  बार से अधिक यौन संबंध जरुर बनाएं । 
 

3 people found this helpful