Common Specialities
{{speciality.keyWord}}
Common Issues
{{issue.keyWord}}
Common Treatments
{{treatment.keyWord}}

Sex Health Tips!

Written and reviewed by
Dr. B K Kashyap 88% (120 ratings)
Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (BAMS)
Sexologist, Allahabad  •  19 years experience
Sex Health Tips!

1. संदेह की स्थिति में शादी से पहले *मैरिटल काउंसलिंग* के लिए ज़रूर जाएं.

2. अक्सर सुहागरात (Sex Rules for newly weds) में ख़ुद को प्रूव करने के चक्कर में पति अपनी पत्नी की भावनाओं के बारे में जानने की ज़हमत भी नहीं उठाते और उसके साथ सेक्स करना अपना हक़ समझते हैं, वहीं दूसरी तरफ़ पत्नी को लगता है कि शायद पति-पत्नी के बीच सेक्सुअल रिलेशन ऐसे ही बनते हैं, इसलिए बिना किसी सही जानकारी के वह इस संबंध को स्वीकार कर लेती है, पर उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ नहीं पाती।

 पति को समझना चाहिए कि पत्नी के लिए शारीरिक रूप से जुड़ने से कहीं ज़्यादा भावनात्मक रूप से जुड़ना ज़रूरी है, एक बार अगर वह आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ गई, तो सदा के लिए समर्पितहो जाती है ।

3. सुहागरात में सेक्स होना ही चाहिए, यह एक बहुत बड़ा मिथक है, कई बार दिन भर चले लंबे कार्यक्रम के कारण दूल्हा-दुल्हन इतने थक जाते हैं कि स़िर्फ आराम करना चाहते हैं,यह दोनों की आपसी सहमति पर निर्भर करता है कि वो क्या करना चाहते हैं,इस मामले में हर किसी का अनुभव अलग होता है. फिल्मों में दिखाया जाता है, स़िर्फ इसलिए सुहागरात में सेक्स करना ही है, इस सोच से बाहर निकलें और सुहागरात को हौवा न बनाएं,कई बार देखने को मिला है कि शादी के कई दिनों बाद पति-पत्नी में शारीरिक संबंध स्थापित हुए, पर उनका रिश्ता बहुत मज़बूत साबित हुआ, क्योंकि वे भावनात्मक रूप से एक-दूसरे से जुड़े थे ।

4. ज़्यादातर लड़कियों में सेक्स को लेकर ग़लतफ़हमी रहती है, उन्हें लगता है कि पहली बार सेक्स में दर्द होता ही है और इसीलिए वे सेक्स को लेकर हमेशा नर्वस रहती हैं।

 प्रख्यात सेक्सोलॉजिस्ट डा०बी०के०कश्यप की मानें, तो लड़कियों के दिमाग़ में ये बात घर कर जाती है कि सेक्स में दर्द होगा, इसलिए इस डर और सोच के कारण ही सेक्स के दौरान उन्हें ज़्यादा दर्द होता है, जबकि प्यार व रोमांस या यूं कह लें कि भावनात्मक लगाव के बाद बिना किसी डर के किए गए सेक्स में ऐसी कोई शिकायत नहीं होती, इसलिए इस दर्द के डर को अपने दिमाग़ से निकाल फेंकें, ताकि आप अपनी सेक्स लाइफ को पूरी तरह से एंजॉय कर सकें ।

5. शादी से पहले अपने दोस्तों के ज़रिए, किसी ब्लू फिल्म या कोई घटिया-सी इरॉटिक क़िताब पढ़कर लड़के सेक्स का कुछ अलग ही मतलब निकाल लेते हैं और जब उनकी पत्नी उन सबके लिए तैयार नहीं होती, तो उनकी शादी टूटने के कगार पर आ जाती है ।

2 people found this helpful